Application for Leave in Hindi छुट्टी के लिए आवेदन हिंदी में
1 min read

Application for Leave in Hindi छुट्टी के लिए आवेदन हिंदी में

Display Ads 1

नमस्ते 🙏🏾! Raw Hindi के इस आर्टिकल में आपका स्वागत है। आज का हमारा टॉपिक है Application for Leave in Hindi, आज हम इस आर्टिकल के बारे में चर्चा करने वाले हैं। चलिए बिना देर किए हुए एप्लीकेशन लिखने के तरीके के बारे में जानते हैं।

Display ads 2
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

हम सभी को अपने महत्वपूर्ण कार्यों के लिए छुट्टी लेने की आवश्यकता पड़ी जाती है। चाहे हम स्कूल में पढ़ने वाले छात्र हैं, या कंपनी में काम करने वाले कर्मचारी है। सभी के लिए सबसे जरूरी काम यह पड़ जाता है कि अपनी छुट्टी के लिए आवेदन पत्र (Application for Leave) में जमा करें। आप सभी को पता है अवकाश पत्र (Application for leave)औपचारिक पत्र होता है। और इसे लिखते समय एप्लीकेशन पत्र के नियमों का पालन करना आवश्यक होता है। तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे Application for Leave in Hindi में लिखने का सही तरीका क्या है और कौन-कौन सी महत्वपूर्ण बातें जो हमें एप्लीकेशन लिखने वक्त ध्यान में रखनी चाहिए।

लिए एक नजर डालते हैं औपचारिक पत्र क्या होता है

औपचारिक पत्र (Formal Letter): औपचारिक पत्र उन्हें लिखते हैं जिनसे हमारा कोई निजी संबंध नहीं होता है। जैसे की अगर हम स्कूल या कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र हैं तो आप प्रधानाचार्य के लिख सकते हैं, यह अगर किसी कंपनी में काम करने वाली एम्पलाई हैं तो मैनेजर के लिए लिख सकते हैं, या यदि आप कोई गवर्नमेंट एंप्लोई है तो आप अपने मैनेजर के लिख सकते हैं, इसे औपचारिक पत्र कहां जाता है। और यह लिखा हुआ पत्र बिल्कुल सरल भाषा में होना चाहिए और याद रहे कहीं कोई भी गलती लिखते वक्त नहीं होनी चाहिए। तो चलिए बिना देर किए हुए हम कुछ एप्लीकेशन के फॉर्मैट्स के बारे में लिखकर बताते हैं।

इसे भी पढ़ना चाहिए : Application Format in Hindi | एप्लीकेशन राइटिंग फॉरमैट हिंदी में


Application for Leave in Hindi अगर हमें बुखार हैं उसके लिए 2 दिन की अवकाश पत्र

सेवा में
श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय
(Kendriya Vidyalaya)
(Aliganj)

Subject: बीमारी के कारण 2 दिन का अवकाश के लिए आवेदन

महोदय ,

Display Ads 3

मुझे खेद है बताते हुए कि मैं बीमार हूँ, मैं अपने कामस्थल पर नहीं आ सकता/सकती। चिकित्सक ने मुझे आराम करने की सलाह दी है, और उन्होंने मुझे 2 दिनों के लिए अवकाश पर जाने की सिफारिश की है। जिस वजह से मैं दिनांक [xx/xx/20xx] से [xx/xx/20xx] तक विद्यालय में आने में असमर्थ है|

मैं आपसे निवेदन करता/करती हूँ कि मेरा यह अवकाश स्वीकृत किया जाए, ताकि मैं शीघ्र ही स्वस्थ होकर काम पर वापस आ सकूँ।

धन्यवाद,
[आपका नाम]
[कंपनी/विभाग]

Display Ads 3
application_for_leave-in_hindi
Display Ads 4

Application for Leave in Hindi बैंक के कार्य हेतु 1 दिन का अवकाश आवेदन

सेवा में
[ Bank मैनेजर का नाम]
[Bank Ka Name]
[Branch, Address]

Subject: बैंक के कार्य हेतु 1 दिन का अवकाश आवेदन

प्रिय [मैनेजर/सुपरवाइजर का नाम],

मैं [आपका नाम] हूँ, [आपका विभाग और पद]। मैं आपको सूचित करना चाहता/चाहती हूँ कि मुझे आज [तारीख] को एक दिन के लिए अवकाश की आवश्यकता है।

मैं इस अवधि के दौरान बैंक के कार्यों में शामिल होने नहीं सकता/सकती हूँ और इसके लिए मुझे छुट्टी की आवश्यकता है। मैं समझता/समझती हूँ कि यह मेरे द्वारा लिया गया अवकाश कारगर होगा और मैं इसे सही तरीके से पूरा करूँगा/करूँगी।

कृपया मेरे छुट्टी का आवेदन स्वीकृत करें और मुझे इस पर स्वीकृति या अस्वीकृति की सूचना जल्दी से दें।

धन्यवाद,
[आपका नाम]
[कंपनी/विभाग]

application_for_leave-in_hindi

Application for Leave in Hindi पर्सनल कार्य हेतु 1 दिन की छुट्टी के लिए आवेदन

सेवा में
[ मैनेजर का नाम]
डेजिग्नेशन, कंपनी का पता

Subject: पर्सनल कार्य हेतु 1 दिन की छुट्टी के लिए आवेदन

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

प्रिय [मैनेजर/सुपरवाइजर का नाम],

मैं [आपका नाम] हूँ, [आपका विभाग और पद]। मैं इस समय आपको सूचित करना चाहता/चाहती हूँ कि मुझे आज [तारीख] को पर्सनल कार्य के लिए एक दिन की छुट्टी की आवश्यकता है।

यह कार्य मेरे व्यक्तिगत क्षेत्र में है और मैं इसे समय पर पूरा करने के लिए आवश्यकता महसूस करता/करती हूँ।

मैं आपसे निवेदन करता/करती हूँ कि मुझे इस छुट्टी की स्वीकृति प्रदान की जाए ताकि मैं इस कार्य को सही तरीके से पूरा कर सकूँ और काम पर फिर से हाजिर हो सकूँ।

आपकी सहायता के लिए धन्यवाद।

धन्यवाद,
[आपका नाम]
[कंपनी/विभाग]

application_for_leave-in_hindi

Application for leave छुट्टी की अर्जी लिखना क्यों जरूरी है और सही तरीका क्या है?

अगर हम बात करें अवकाश पत्र की तो हम सभी को कभी ना कभी छुट्टी लेने की आवश्यकता पड़ी जाती है, और छुट्टी लेने के कारण क्या हो सकते हैं जैसे की कोई पर्सनल काम हो या कोई महत्वपूर्ण काम हो या कोई बैंक का काम हो, इन सब जरूरत के लिए Application for Leave in Hindi में देना पड़ता है, अगर आप छात्र हैं तो आपको अपने प्रधानाचार्य को देना होता है, या अगर आप कर्मचारी हैं तो आपको अपने मैनेजर को देना पड़ता है, या अगर आप सरकारी कर्मचारी हो तो आपके सीनियर मैनेजर को देना पड़ता है। क्योंकि अगर हम किसी संस्थान से जुड़ते हैं तो हम बिन बताएं छुट्टी नहीं ले सकते हैं। अगर हम एप्लीकेशन बिना जमा किए हुए छुट्टी लेते हैं तो यह नियमों के खिलाफ होता है। इससे आपके ऊपर आपके मैनेजर का पूरा असर पड़ता है। तो ध्यान रखें बिना एप्लीकेशन जमा किए हुए आप कोशिश करें कि ऐसी छुट्टी ना लें।

कभी-कभी ऐसा होता है की स्कूल में छात्रों को औपचारिक पत्र क्या होता है इसके बारे में लिखने के लिए आता है। उसे समय छात्रों को Application for Leave in Hindi का सही तरीका पता नहीं होता है। इसे यह होता है कि उनके Exam में उनका अंक बहुत काम आता है। या कभी-कभी नहीं भी मिलता है क्योंकि एप्लीकेशन सही फॉर्मेट में नहीं लिखे होते हैं। और वही कोई छात्र ऐसा होता है जो एप्लीकेशन सही फॉर्मेट में लिखना है तो उसको पूरा अंक दिया जाता है। तो इस आर्टिकल के माध्यम से हमने Application for Leave in Hindi में कैसे लिखें इसके बारे में हमने बताया है। अगर आप इस एप्लीकेशन को सही तरीके से पढ़ते हैं, तो आप भी अपने Exam में अच्छा अंक ला सकते हैं जो कमजोर छात्र है।

ऐसे भी पढ़ना चाहिए: Application For Bank Manager in Hindi बैंक मैनेजर को एप्लीकेशन हिंदी में लिखना सीखे

Application for Leave Formal Letter Format/औपचारिक पत्र पैटर्न

  • एप्लीकेशन लिखते समय बाई तरफ से स्टार्ट करते हैं।
  • उसके बाद अपने मैनेजर का नाम, प्रधानाचार्य का नाम लिखते हैं यानी जिसको आप एप्लीकेशन लिख रहे हैं उनका नाम।
  • उसके बाद कंपनी का नाम/स्कूल का नाम और एड्रेस।
  • उसके बाद आज का तारीख लिखे।
  • एक लाइन छोड़ने के बाद सब्जेक्ट में छुट्टी छुट्टी लेने का कारण लिखना होता है।
  • उसके बाद चीन को आप एप्लीकेशन लिख रहे हैं उनको इज्जत के साथ संबोधित करना है जैसे कि महोदय/महोदय।
  • उसके बाद आप यहां पर बॉडी में छुट्टी लेने का करण के साथ-साथ कब से कब तक की छुट्टी फिर से आप कभी स्कूल जॉइन कर लेंगे या ऑफिस ज्वाइन कर लेंगे इन सब के बारे में यहां पर लिखना होता है।
  • और इसके बाद लास्ट में दाहिने साइड की ओर आपको धन्यवाद लिखते हुए नीचे आपका रोल नंबर/डेजिग्नेशन, आपका मोबाइल नंबर क्लास ग्रेट इत्यादि लिख सकते हैं।

Application for Leave FAQs:

  1. स्वीकृति अवकाश के लिए आवेदन कैसे करें?
    • अवकाश के लिए आवेदन करने के लिए आपको कंपनी/संगठन के निर्धारित प्रपत्र का उपयोग करना होता है। इसमें आपको अवकाश की अवधि और कारण सहित आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होती है।
  2. अवकाश के लिए कितने दिन पहले आवेदन करना चाहिए?
    • यह निर्भर करता है कि कंपनी/संगठन की नीतियां क्या हैं। कुछ कंपनियां 15 दिन पहले का आवेदन प्राप्त करना पसंद करती हैं, जबकि कुछ में यह समय अधिक भी हो सकता है।
  3. अवकाश की स्वीकृति कितने समय में मिलती है?
    • स्वीकृति का समय भी कंपनी/संगठन की नीतियों पर निर्भर करता है। सामान्यत: स्वीकृति का प्रस्ताव 2 से 3 दिनों में मिलता है, लेकिन यह भी बदल सकता है।
  4. अवकाश के दौरान सैलरी में कटौती क्यों हो सकती है?
    • यह निर्भर करता है कि आपकी कंपनी/संगठन की नीतियां क्या हैं। कुछ कंपनियां अनुवादतारा सैलरी कटौती कर सकती हैं जबकि कुछ नहीं करतीं।
  5. अवकाश के बारे में अधिक जानकारी के लिए कहाँ से संपर्क करें?
    • आपकी कंपनी/संगठन के पर्यावरण में अवकाश से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप कंपनी के कार्यालय मैनेजमेंट या रिसोर्स डिपार्टमेंट से संपर्क कर सकते हैं।
  6. अवकाश के बारे में आपको कौन-कौन सी जानकारी प्रदान करनी चाहिए?
    • आपको आवश्यकता हो सकती है:
      • अवकाश की अवधि और तिथि का विवरण
      • अवकाश का कारण या मुख्यता
      • संभावित संपर्क विवरण
      • आवश्यकता के आधार पर दस्तावेज़ जैसे कि चिकित्सा प्रमाणपत्र या किसी घटना की रिपोर्ट
  7. अवकाश अनुपस्थिति की स्थिति में क्या कार्रवाई की जा सकती है?
    • यह भी कंपनी/संगठन की नीतियों पर निर्भर करेगा, लेकिन अधिकांश स्थितियों में अनुपस्थिति के दौरान किसी प्रकार की कार्रवाई की जा सकती है, जैसे कि विस्तारित छुट्टी या कारगर दंड।
  8. अवकाश से संबंधित अन्य सवालों के लिए कहां से मदद प्राप्त करें?
    • आप अपने कंपनी/संगठन के निर्धारित संपर्क व्यक्ति से या रिसोर्स डिपार्टमेंट से मदद प्राप्त कर सकते हैं।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने छात्र और कर्मचारियों को देखते हुए Application for Leave in Hindi में कैसे लिखें इसके बारे में बताया है और साथ ही साथ कुछ एप्लीकेशन के फॉर्मेट भी दिए हैं जिससे छात्र/कर्मचारी आसानी से एप्लीकेशन लिखने में सफल होंगे। या अगर आप चाहे तो एप्लीकेशन को कॉपी पेस्ट करके इस्तेमाल कर सकते हैं। और हमारे इनफॉरमेशन से अपने अपने जरूरत के हिसाब से आप रिप्लेस कर सकते हैं। इससे आपका एप्लीकेशन लिखना और भी आसान हो जाएगा। आशा करता हूं इस आर्टिकल में हमने जो Application for Leave in Hindi में कैसे लिखे इसके बारे में बताया है वह आपको पसंद आएगा। इस एप्लीकेशन पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Thanks for your visiting our website (Raw Hindi)! Your visit is important for us. We hope you found what you were looking for and enjoyed your time here. We will be glad to see you next time also. have a nice day! Follow us on FacebookTwitterInstagramLinkedIn.


WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now